देश की प्रमुख इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी ओला इलेक्ट्रिक ने आखिरकार लंबे इंतज़ार के बाद घरेलू बाजार में अपनी पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल रेंज Ola Roadster को आधिकारिक तौर पर लॉन्च कर दिया है. ये बाइक कुल तीन वेरिएंट रोडस्टर एक्स, रोडस्टर और रोडस्टर प्रो में पेश की गई है. ये सभी वेरिएंट्स अलग-अलग बैटरी पैक्स के साथ आती हैं. इस बाइक रेंज के बेस मॉडल यानी Ola Roadster X की शुरुआती कीमत महज 74,999 रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है.

एंट्री लेवल वेरिएंट Roadster X की बात करें तो ये मॉडल तीन बैटरी पैक 2.5kWh, 3.5kWh और 4.5kWh में आता है. जिनकी कीमत क्रमश: 74,999 रुपये, 84,999 रुपये और 99,999 रुपये (एक्स-शोरूम, बेंगलुरु) है.

वहीं मिड वेरिएंट यानी Roadster को भी 3 kWh, 4.5kWh और 6kWh के तीन अलग-अलग बैटरी पैक के साथ पेश किया गया है. जिनकी कीमत 1,04,999 रुपये, 1,19,999 रुपये और 1,39,999 रुपये (एक्स-शोरूम, बेंगलुरु) है.

इसके अलावा हायर वेरिएंट यानी Roadster Pro को कंपनी ने केवल दो बैटरी पैक्स 8kWh और 16kWh के साथ पेश किया है. जिनकी कीमत क्रमश: 1,99,999 रुपये और 2,49,999 रुपये (एक्स-शोरूम, बेंगलुरु) है.

बैटरी कैपेसिटी और कीमतों के अलावा शुरुआत के दो वेरिएंट्स रोडस्टर एक्स और रोडस्टर का लुक और डिज़ाइन काफी हद तक एक जैसा ही है. Roadster X का टॉप मॉडल यानी 4.5kWh वाला वेरिएंट सिंगल चार्ज में 200 किमी की रेंज देता है. इस वेरिएंट की टॉप स्पीड 124 किमी/घंटा है.

वहीं दूसरे मॉडल Roadster का टॉप 6kWh वेरिएंट सिंगल चार्ज में 248 किमी की ड्राइविंग रेंज देता है. इस वेरिएंट की टॉप स्पीड 126 किमी/घंटा है. रोडस्टर एक्स में 11kW का इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया है जबकि रोडस्टर में 13kW का इलेक्ट्रिक मोटर है.

Roadster Pro की बात करें तो इसकी कीमत सबसे ज्यादा है. इसका टॉप मॉडल यानी 16kWh बैटरी पैक वाले वेरिएंट को लेकर कंपनी का दावा है कि ये बाइक सिंगल चार्ज में 579 किमी तक का ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम है. इस बाइक में 52kW का इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया है जो 105Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इसकी टॉप स्पीड भी 194 किमी/घंटा है. जो कि सामान्य तौर पर किसी पेट्रोल बाइक की तुलना में भी काफी बेहतर है. ये वेरिएंट महज 1.6 सेकंड में ही 0 से 60 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है.

Roadster X में कंपनी ने स्पोर्ट्स, नॉर्मल और इको सहित तीन राइडिंग मोड्स दिए हैं. इसमें 4.3-इंच का LCD डिस्प्ले भी दिया गया है जो MoveOS से ऑपरेट होता है. इसमें ओला मैप्स नेविगेशन (टर्न-बाय-टर्न), क्रूज कंट्रोल, DIY मोड, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, OTA अपडेट, डिजिटल की जैसे फीचर्स दिए गए हैं. इस बाइक को आप ओला इलेक्ट्रिक के स्मार्टफोन ऐप से भी ऑपरेट कर सकते हैं.

Roadster यानी दूसरे वेरिएंट में कुछ ज्यादा फीचर्स को शामिल किया गया है. इसमें हाइपर, स्पोर्ट, नॉर्म और इको सहित 4 ड्राइविंग मोड्स दिए गए हैं. इसमें 6.8 इंच का बड़ा TFT टचस्क्रीन डिस्प्ले सिस्टम दिया गया है. जो प्रोक्सिमिटी अनलॉक, क्रूज कंट्रोल, पार्टी मोड, टैंपर अलर्ट, Krutrim असिस्टेंस जैसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) बेस्ड फीचर्स भी दिए गए हैं.

Roadster Pro के फीचर्स की बात करें तो स्टील फ्रेम पर बेस्ड इस बाइक के फ्रंट में अप-साइड-डाउन (USD) फॉर्क और पीछे की तरफ मोनोशॉक सस्पेंशन दिया गया है. इसमें 10 इंच का TFT टचस्क्रीन डिस्प्ले मिलता है. इस बाइक में भी कंपनी ने 4 राइडिंग मोड्स (हाइपर, स्पोर्ट, नॉर्म और इको) को शामिल किया है. इसके अलावा इसमें दो कस्टमाजेबल मोड्स भी मिलते हैं जिसे ग्राहक अपने जरूरत के अनुसार जोड़ सकते हैं.

ओला इलेक्ट्रिक के फाउंडर और सीईओ भाविश अग्रवाल का कहना है कि, इन सभी बाइक्स की बुकिंग आधिकारिक तौर पर शुरू कर दी गई है. इसे कंपनी के ऑफिशियल वेबसाइट से बुक किया जा सकेगा. इसके अलावा कंपनी अगले साल के जनवरी से रोडस्टर एक्स और रोडस्टर की डिलीवरी शुरू करने की योजना बना रही है. दूसरी ओर रोडस्टर प्रो की बुकिंग Q4 FY26 तक शुरू की जाएगी.