मुंबई
एचडीएफसी बैंक समूह ने ‘एचडीएफसी टेक इनोवेटर्स – 2024’ के विजेताओं की घोषणा कर दी है। एचडीएफसी टेक इनोवेटर्स – 2024 एचडीएफसी बैंक समूह की कंपनियों – एचडीएफसी एएमसी, एचडीएफसी एर्गो, एचडीबी फाइनेंशियल सर्विसेज, एचडीएफसी लाइफ और एचडीएफसी सिक्योरिटीज की एक संयुक्त पहल है और प्रौद्योगिकी से संबंधित स्टार्ट-अप उपक्रमों के लिए नवाचारों और अवसरों को बढ़ावा देने के लिए एचडीएफसी कैपिटल और एचडीएफसी बैंक द्वारा इसका नेतृत्व किया गया है। समूह की प्रत्येक कंपनी के पास स्टार्ट-अप के साथ काम करने की विरासत है जो दोनों संगठनों के लिए फायदेमंद रही है।

एचडीएफसी टेक इनोवेटर्स, स्टार्ट-अप इकोसिस्टम के साथ जुड़ाव बढ़ाने और व्यापार करने, प्लेटफॉर्म साझा करने, वित्तपोषण और निवेश प्रदान करने, सह-शिक्षण और उत्पादों और पेशकशों के सह-निर्माण की सुविधा प्रदान करने के लिए एचडीएफसी कैपिटल द्वारा वर्षों से बनाए गए प्लेटफॉर्म के लिए लाभदायक है। यह पहली बार है कि कार्यक्रम को प्रॉपटेक, फिनटेक, सस्टेनेबिलिटी टेक, कंज्यूमर टेक और न्यू एज टेक को कवर करने वाले सेगमेंट में समूह स्तर पर आयोजित किया जा रहा है।

एचडीएफसी टेक इनोवेटर्स 2024 के लिए, पांच श्रेणियों के लिए 2,000 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए। शीर्ष 10 विजेताओं का चयन एचडीएफसी बैंक समूह के नेतृत्व, उद्यम पूंजीपतियों, वरिष्ठ उद्योग अधिकारियों और यूनिकॉर्न संस्थापकों से युक्त एक भव्य जूरी द्वारा किया गया। स्क्रीनिंग प्रक्रिया का प्रबंधन ईवाई द्वारा किया गया था। ऑल्ट डॉक्स प्राइवेट लिमिटेड, गरुडालिटिक्स प्राइवेट लिमिटेड, इंकर्स टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड, इशित्वा रोबोटिक सिस्टम, नोश रोबोटिक्स, न्यूस्पेस रिसर्च एंड टेक्नोलॉजीज, वनस्टैक सॉल्यूशन, क्यूनु लैब्स, रिपोज एनर्जी इंडिया और वीएसओएल4यू टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड (येलोस्काई) विजेता थे ।

भारतीय रिजर्व बैंक के कार्यकारी निदेशक श्री पी. वासुदेवन ने मुख्य अतिथि के रूप में इस अवसर की शोभा बढ़ाई। इस कार्यक्रम में अग्रणी उद्यम पूंजीपति, यूनिकॉर्न संस्थापक, उद्योग के नेता और शिक्षाविद भी शामिल हुए।

इस कार्यक्रम में स्टार्ट-अप संस्थापकों की प्रेरक यात्राओं और एचडीएफसी बैंक समूह जैसे बड़े संगठन स्टार्ट-अप के साथ काम करने के पुरे सिस्टम पर विस्तार से चर्चाएँ हुईं। मुख्य वक्ताओं में एचडीएफसी बैंक के कंट्री हेड (पेमेंट्स, लायबिलिटी प्रोडक्ट्स, कंज्यूमर फाइनेंस एंड मार्केटिंग) पराग राव, एचडीएफसी एएमसी के एमडी और सीईओ नवनीत मुनोत, एचडीएफसी सिक्योरिटीज के एमडी और सीईओ धीरज रेली, एचडीएफसी लाइफ की एमडी और सीईओ विभा पडलकर, एचडीएफसी एर्गो के एमडी और सीईओ अनुज त्यागी, फूड मार्केटप्लेस स्विगी के सीईओ रोहित कपूर, ज़ोहो के सह-संस्थापक कुमार वेम्बू, योरस्टोरी मीडिया की संस्थापक और सीईओ श्रद्धा शर्मा, बिलडेस्क के संस्थापक निदेशक अजय कौशल, अपग्रेड के सह-संस्थापक और एमडी मयंक कुमार शामिल थे।

एचडीएफसी बैंक के कंट्री हेड – पेमेंट्स, लायबिलिटी प्रोडक्ट्स, कंज्यूमर फाइनेंस एंड मार्केटिंग, श्री पराग राव ने कहा, “हम स्टार्ट-अप्स के साथ कई स्तरों पर जुड़ते हैं ताकि उन्हें ऐसे उत्पादों और सेवाओं की एक श्रृंखला प्रदान की जा सके जो उन्हें व्यवसाय में आसानी प्रदान करें। दूसरी ओर, हमने बैंक के शुरुआती दिनों से ही स्टार्ट-अप्स के साथ बड़े पैमाने पर काम किया है। फिनटेक स्टार्टअप्स के साथ हमारे सहयोग ने हमें ग्राहकों को सहज डिजिटल भुगतान से लेकर एआई-संचालित वित्तीय उपकरणों तक अत्याधुनिक सेवाएँ देने में सक्षम बनाया है। मैं एचडीएफसी टेक इनोवेटर्स 2024 के सभी विजेताओं को हार्दिक बधाई देता हूँ।”

एचडीएफसी कैपिटल एडवाइजर्स लिमिटेड के एमडी और सीईओ श्री विपुल रूंगटा ने कहा, “2000 से अधिक स्टार्ट-अप्स की भागीदारी के साथ, एचडीएफसी टेक इनोवेटर्स का तीसरा संस्करण भारत में प्रौद्योगिकी समाधानों और नवाचार के भविष्य को प्रदर्शित करता है। एचडीएफसी कैपिटल ऐसे नवोन्मेषी व्यवसायों का समर्थन करना जारी रखेगा जो रियल एस्टेट और किफायती आवास क्षेत्र के लिए टिकाऊ और भविष्य के समाधान प्रदान करते हैं।”

डीपीआईआईटी स्टार्टअप इंडिया, मेइटीस्टार्टअप हब, आईवीकैप वेंचर्स, एलिवेशन कैपिटल, जेड47 एफकेए मैट्रिक्स पार्टनर्स इंडिया, 3वन4 कैपिटल, चिराटे वेंचर्स, ब्लूम, एक्सेल, 100x.वीसी, इनफ्लेशन पॉइंट वेंचर्स, रेनमैटर, गृहास, ब्रिगेड आरईएपी, अर्थ फंड, योरनेस्ट वेंचर कैपिटल, आईआईएमए वेंचर्स, आईआईएमबी एनएसआरसीईएल, इंडियन इंस्टीच्यूट ऑफ साइंस, इंडियन इंस्टीच्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मद्रास, इंडियन वेंचर एंड अलटरनेट कैपिटल एसोसिएशन, कंफेडरेशन ऑफ रियल एस्टेट डेवेल्पर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया, नेशनल रियल एस्टेट डेवलपमेंट विकास परिषद और आवफिस (Awfis) इस आयोजन के प्रमुख साझेदार थे।