लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हैदराबाद यूनिवर्सिटी के छात्र रोहित वेमूला की आत्महत्या के मामले का जिक्र करते हुए भारी मन से कहा कि इस मुद्दे पर राजनीति नहीं होनी चाहिए, एक मां ने अपना बेटा खोया है। इस बात को कहते हुए पीएम मोदी भावुक हो गए। इस दौरान वे थोड़ी देर तक चुप रहे। उन्होंने कहा कि मां भारती ने अपना एक लाल खोया है।

अंबडेकर यूनिवर्सिटी के कार्यक्रम में बोलते हुए उन्होंने कहा कि डॉ अंबेडकर देश के लिए जिए और मरे। उन्होंने कहा कि तकनीक के दौर में जानकारी ही ताकत है। पीएम मोदी ने कहा कि अगर  शिक्षा व्यवस्था में यह समझना पड़े के छात्रों को क्या करना है तो समझिए शिक्षा अधूरी है। उन्होंने कहा कि हम पर समाज का बहुत कर्ज है।

उन्होंने कहा कि व्यक्ति में कुछ करने का इरादा होना चाहिए। व्यक्ति को जिंदगी से जूझना सीखना चाहिए। देश के भविष्य पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा, 21वीं सदी हिन्दुस्तान की सदी है। दुनिया का यह सबसे जवान देश और सपने भी जवान हैं। उन्होंने युवाओं से मुश्किलों का सामना करने का आह्वान करते हुए कहा कि मुश्किलों के आगे ही मंजिलें मिलती हैं।

लखनऊ में डॉ. भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण के दौरान कुछ युवाओं ने नारेबाजी की। जिसके बाद सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें बाहर निकाल दिया और कुछ को हिरासत में ले लिया गया है।

गौरतलब है कि पीएम नरेंद्र मोदी के भाषण के दौरान कुछ लोगों ने विरोध में नारेबाजी करते हुए उनके भाषण में व्यवधान डालने की कोशिश की। पीएम मोदी आज उत्तरप्रदेश में डॉ. अम्बेडकर से जुड़े कई कार्यक्रमों में भाग ले रहे हैं, जो इस बात का संकेत है कि बीजेपी दलितों पर फोकस करने जा रही है। गौरतलब है कि प्रदेश में 21-22 प्रतिशत मतदाता दलित हैं, जिनकी 2017 के विधानसभा चुनाव में अहम भूमिका होगी।