लखनऊ। धर्मेंद्र यादव-गेेल (तीन विकेट) की उम्दा गेंदबाजी की सहायता से डीएसडी इलेवन,लखनऊ की टीम ने लखनऊ में आयोजित इंडियन ग्रामीण क्रिकेट लीग (आईजीसीएल) का खिताब शानदार अंदाज में अपने नाम कर लिया।
बीबीडी यूनिवर्सिटी स्थित डा.अखिलेशदास गुप्ता स्टेडियम में खेले गए फाइनल में डीएसडी लखनऊ ने समाधानपुर बीकेटी को 16 रन से मात देकर आईजीसीएल के सातवें संस्करण की विजेता बनी। समाधानपुर की ओर से टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला लिया।

बारिश के चलते यह मैच 12-12 ओवर का खेला गया जिसमें डीएसडी लखनऊ ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित ओवर में छह विकेट गंवाकर 61 रन बनाए। टीम से हरीश यादव ने शानदार बल्लेबाजी का नजारा पेश करते हुए 17 गेंदों पर 25 रन की पारी खेली। हरीश ने अपनी पारी में तीन छक्के व एक चौका भी जड़ा। वही महेश ने 13 रन (14 गेंद, दो छक्के) जोड़े। इसके अलावा नुमान व धीरज ने 5-5 रन तथा विनीत ने तीन रन जोड़े। समाधानपुर से आलमदार ने शानदार गेंदबाजी करते हुए तीन ओवर में पांच रन देकर तीन विकेट चटकाए। मनीष द्वितीय ने दो ओवर में 14 रन देकर एक विकेट झटका।
जवाब में समाधानपुर बीकेटी की टीम निर्धारित ओवर में 45 रन ही बना सकी। टीम की लचर बल्लेबाजी का आलम यह रहा कि मनीष यादव (11) ही दहाई का आंकड़ा पार कर सके। डीएसडी इलेवन से धर्मेंद्र यादव (गेल) ने तीन ओवर में चार रन देकर बीकेटी के तीन बल्लेबाजों को पवैलियन लौटाया। धीरज यादव ने दो ओवर में चार रन देकर दो विकेट चटकाए। सौरभ बंगाली व हुसैन को एक-एक विकेट मिला।

इस मैच में डीएसडी ने खेल के हर क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन किया। वहीं अच्छी गेंदबाजी का परिचय देने वाली समाधानपुर बीकेटी की टीम को खराब बल्लेबाजी का खामियाजा भुगतना पड़ा।
समापन समारोह में लीग की विजेता डीएसडी इलेवन को विजेता ट्राफी व एक लाख रूपए नगद तथा उपविजेता समाधानपुर बीकेटी को उपविजेता ट्राफी 50 हजार रूपए का नगद पुरस्कार मिला। वहीं मैन ऑफ द सीरीज डीएसडी इलेवन के धीरज सिंह (196 रन व 12 विकेट) को 25 हजार का नगद पुरस्कार दिया गया तथा प्रत्येक मैच के मैन ऑफ द मैच को केन इलेक्ट्रानिक एप्लाएसेंज की ओर से पुरस्कार दिए गए।
आईजीसीएल के चेयरमैन डा.अनुराग सिंह भदौरिया ने बताया कि इस मैच के स्टार आठ प्लेयर्स में से पांच को कोकाकोला कंपनी की होर्डिंग पर जगह दी जाएगी।

आईजीसीएल लखनऊ के स्टार प्लेयर्स
धीरज सिंह (डीएसडी इलेवन): 196 रन व 12 विकेट
धर्मेंद्र कुमार-गेल (डीएसडी इलेवन): 102 रन व सात विकेट
मनीष कुमार (बीकेटी): 76 रन
मोहित सिंह (रैपिड इलेवन): 42 रन व नौ विकेट
अजय पाल (रैपिड इलेवन): 55 रन व तीन विकेट
अजय सिंह (चांदन वारियर्स): 92 रन