मुंबई: महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड (एमएंडएम लिमिटेड), 17.8 बिलियन यूएसडी वाली महिन्द्रा समूह का हिस्सा ने महिन्द्रा डिजिसेंस के लांच की घोषना की. यह एक क्रांतिकारी प्रौद्योगिकी समाधान है जो महिंद्रा वाहनों, ट्रैक्टर, ट्रक और निर्माण यंत्र को कनेक्ट करता है. यह वाहन स्वामित्व अनुभव का एक नया आयाम खोलता है.

डिजिसेंस डिजिटली सक्षम सेंसिंग है जो महिन्द्रा के मोबिलिटी प्रोड्क्ट की विस्तृत रेंज यानी ट्रैक्टर और निर्माण उपकरणों, वाणिज्यिक और यात्री वाहनों में उपलब्ध होगा. इस लांच से कंपनी भारत में पहली ओएमई बन गई है जो क्लाउड-आधारित प्रौद्योगिकी मंच पर अपने उत्पाद को एकीकृत करती है.

डिजिसेंस वाहन मालिकों, फ्लीट ऑपरेटरों, ड्राइवरों, डीलरों और सर्विस टीम वास्तविक समय के आधार पर अपने वाहनों, ट्रक, ट्रैक्टर या निर्माण उपकरणों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी हासिल करने में सक्षम बनाता है.

डिजिसेंस ग्राहकों को डिजिटली अपने वाहनों के प्रदर्शन और स्थान के बारे में 24ग्7 सूचना पाने में सक्षम बनाएगा. चालक एक बटन के स्पर्श से रूट प्लानर या आपातकालीन सेवा का इस्तेमाल कर सकते है. फ्लीट मालिक या डीलर वास्तविक समय में अपने वाहनों के स्थान को ट्रैक कर सकते हैं. रिमोट डायगनोस्टिक सर्विस टीम को वाहन स्वास्थ्य और उत्पादकता मापदंडों की निगरानी करने की अनुमति देता है.

इस शुभारंभ के अवसर पर बोलते हुए डॉ पवन गोयनका, कार्यकारी निदेशक, महिंद्रा एंड महिन्द्रा ने कहा कि डिजिटलीकरण व्यापार परिवर्तन और कनेक्टेड व्हेकिल्स प्रौद्योगिकी के लिए महत्वपूर्ण कारक के रूप में उभर रहा है. महिंद्रा में हम नियमित रूप से पारंपरिक सोच को चुनौती देते हुए अवरोधों को दूर करते है. डिजिसेंस 1.0 इस दिशा में ऐसा ही एक प्रयास है जो तकनीक के जरिए एक नए इकोसिस्टम का निर्माण करता है. यह अपनी तरह का पहला प्रौद्योगिकी मंच है जो मल्टी अप्लीकेशन और मल्टी प्रोड्क्ट एनेबल्ड है. वाहन के प्रदर्शन और उत्पादकता की ट्रैकिंग के साथ ही यह रियल टाइम डाटा उपलब्ध कराता है. डिजिसेंस ग्राहकोँ को अपने व्यापार को नियंत्रित करने में सक्षम बनाएगा.