क्वार्टरफाइनल में चीन के लिन डेन से हारे

रियो डी जेनेरियो। ब्राजील के रियो में जारी ओलंपिक 2016 में उस समय भारत को बड़ा झटका लगा जब उसके शटलर किदांबी श्रीकांत बैडमिंटन के पुरुष एकल के क्वार्टरफाइनल में चीन के लिन डेन से 2-1 से हार गए। इस मुकाबले में किदांबी श्रीकांत ने पहला गेम 21-6 से गंवा दिया लेकिन दूसरे गेम में उन्होंने जबर्दस्त वापसी करते हुए शुरू से ही बढ़त बनाए रखी और अपने प्रतिद्वंद्वी को उससे उबरने का मौका नहीं दिया। तीसरे गेम में भी दोनों प्रतिद्वंद्वियों के बीच जबर्दस्त टक्कर देखने को मिली लेकिन अंत में जीत लिन डेन को मिली।
उधर महिला कुश्ती के मुकाबले भी शुरू हो गए हैं। भारत की ओर से विनेश फोगाट और साक्षी मलिक को आज दमखम दिखाना था। 58 किलोभारवर्ग फ्रीस्टाइल में साक्षी मलिक का मुकाबला स्वीडन की योहाना मैटसन से हुआ। साक्षी ये मुकाबला अंतिम क्षणों में 5-4 से जीत गईं। 23 साल की साक्षी ने दुनिया की तीसरे नंबर की पहलवान को दिलचस्प अंदाज में पटखनी दी। इसके बाद 48 किलोग्राम भारवर्ग फ्रीस्टाइल में विनेश फोगाट का मुकाबला रोमानिया की एमिलिया एलीना वूक से होना है।
भारत को श्रीकांत से बहुत ज्यादा उम्मीदें थीं क्योंकि उसका ओलंपिक अभियान अब तक बेहद निराशाजनक रहा है और बैडमिंटन को छोड़ उसे किसी भी खेल में सफलता हासिल नहीं हुई है।
इससे पहले महिला एकल बैडमिंटन में भारत के लिए अच्छी खबर आई जब पी वी सिंधू कल हुए क्वार्टरफाइनल में संघर्षपूर्ण जीत हासिल कर अंतिम चार में पहुंचने में सफल रहीं। वे सेमीफाइनल में पहुंचने वाली भारत की दूसरी शटलर हैं। इससे पहले बीजिंग ओलंपिक में भारत की नंबर वन शटलर साइना नेहवाल ने न सिर्फ सेमीफाइनल में जगह बनाई थी बल्कि वे कांस्य पदक जीतने में भी सफल रही थीं।