लखनऊ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जीवन में शॉर्टकट का रास्ता अपनाने वाला व्यक्ति कभी भी स्थायी रूप से अपनी मंजिल को प्राप्त नहीं कर सकता। सफलता हमें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती है तथा यह बताती है कि हम सही मार्ग व सही दिशा में चल रहे हैं। मुख्यमंत्री आज यहां लोक भवन में बेसिक शिक्षा एवं माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने विभिन्न बोर्डां के हाईस्कूल व इण्टरमीडिएट के मेधावी छात्र-छात्राओं तथा निपुण विद्यालयों के प्रधानाचार्यां को सम्मानित किया। उन्होंने परिषदीय विद्यालयों के बच्चों को पाठ्य-पुस्तकें व स्कूल बैग प्रदान किए। मुख्यमंत्री ने परिषदीय विद्यालयों के बच्चों को ड्रेस, जूता-मोजा, स्वेटर, स्टेशनरी व स्कूल बैग हेतु प्रति विद्यार्थी दी जाने वाली 1200 रुपये की धनराशि के अन्तरण की प्रक्रिया का शुभारम्भ किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश को शिक्षा के क्षेत्र में देश का केन्द्र बिन्दु बनाना होगा। अपने विद्यालयों को शोध एवं नवाचार के नये केन्द्र के रूप में स्थापित करने की दिशा में भी प्रयास करने होंगे। उत्तर प्रदेश ने निपुण भारत अभियान में एक लम्बी छलांग लगायी है। शिक्षा के क्षेत्र में हम जितना अधिक निवेश करेंगे, उसके बेहतर परिणाम हमें वर्तमान व भावी पीढ़ी के जीवन में देखने को मिलेंगे। शिक्षा क्षेत्र में बहुत कुछ किये जाने की आवश्यकता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में वर्ष 2024 की हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट परीक्षाओं में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद, प्रयागराज में प्रथम 05 स्थान पर एवं उत्तर प्रदेश माध्यमिक संस्कृत शिक्षा परिषद, केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड नई दिल्ली व काउंसिल फॉर द इण्डियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन नई दिल्ली में शीर्ष 10 स्थानों पर आने वाले कुल 170 मेधावी विद्यार्थियों को आज सम्मानित किया गया है। इन 170 विद्यार्थियों में छात्रों की संख्या 58 व छात्राओं की संख्या 112 है। जो यह दिखाता है कि बेटियों ने बेहतर प्रदर्शन किया है और देश व प्रदेश में अपने अभिभावकों व शिक्षण संस्थाओं का नाम रोशन किया है। सम्मानित होने वाले प्रत्येक विद्यार्थी को राज्य सरकार द्वारा 01 लाख रुपये, टैबलेट, प्रशस्ति पत्र व मेडल प्रदान किया जा रहा है। साथ ही, इन मेधावी छात्र-छात्राओं के नाम पर उनके गांव व शहर की नवनिर्मित सड़क का नामकरण किया जाएगा तथा उन्हीं से उस सड़क का शिलान्यास स्थानीय जनप्रतिनिधि की मौजूदगी में कराया जाएगा।