लखनऊ। लामार्टीनियर कॉलेज स्थित एसडीएस लामार्टीनियर टेनिस फैसिलिटी में अपने हुनर को निखार रही तथा राष्ट्रीय स्तर पर टेनिस में लगातार चमक बिखेर रही लखनऊ की शांभवी तिवारी अपने दूसरे अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट में जलवा बिखेरने को तैयार है। यह टेनिस खिलाड़ी पांच से नौ सितंबर तक काठमांडू में होने वाली एएनएलटीए (आल नेपाल लॉन टेनिस एसोसिएशन) एशियन जूनियर अंडर-14 टेनिस टूर सर्किट में भारत की ओर से हिस्सा लेंगी।
शांभवी इससे पहले अगस्त में हांगकांग में हुए अंतर्राष्ट्रीय अंडर-14 टूर्नामेंट में प्री क्वार्टर फाइनल तक पहुंची थी तथा वहां मिले अनुभव का लाभ उठाकर अब वह इस टूर्नामेंट में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहती है।
सीएमएस गोमतीनगर की छात्रा 13 वर्षीय शांभवी तिवारी ने सात साल की उम्र से टेनिस खेलना शुरू किया था तथा डाक्टर दंपति की यह संतान अपने फेवरिट राफेल नडाल की तरह टेनिस की बुलंदियों पर पहुंचना चाहती है। शांभवी ने अपनी युगल जोड़ीदार तनीषा प्रांजल के साथ गोहाना (हरियाणा) में मई में हुए अखिल भारतीय टेनिस टूर्नामेंट में बालिका अंडर-16 वर्ग का युगल खिताब जीता था। शांभवी व तनीषा की यह जोड़ी इससे पूर्व लखनऊ में 28 मार्च और 18 अप्रैल को हुए आइटा टेनिस टूर्नामेंट में बालिका अंडर-16 युगल खिताब जीत चुकी है। वहीं मार्च व अप्रैल में हुए इन टूर्नामेंट में शांभवी तिवारी ने अंडर-16 बालिका एकल का खिताब भी अपने नाम किया था। शांभवी अब तक राष्ट्रीय स्तर पर हुए विभिन्न आयु वर्ग के 23 टूर्नामेंट अपने नाम कर चुकी है। शांभवी प्रतिदिन 4 से 5 घंटे कड़ा अभ्यास करने के अलावा अपनी पढ़ाई को भी पूरा समय देती है।

इस चैंपियनशिप में शांभवी के अलावा लामार्टीनियर टेनिस फैसिलिटी के 14 खिलाड़ी भी शिरकत करेंगे। यह सभी खिलाड़ी एटीपी सर्टिफाइड टेनिस कोच प्रतीक त्यागी के अंतर्गत प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। बताते चले कि पहली बार यूपी के इतने खिलाड़ी किसी अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट में हिस्सा ले रहे हैं। इन खिलाडि़यों को इस टूर्नामेंट में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की उम्मीद है। वहीं इस टूर्नामेंट के लिए लामार्टीनियर टेनिस फैसिलिटी के मुख्य कोच प्रतीक त्यागी भी बतौर कोच शिरकत करेंगे।
प्रतीक त्यागी ने उम्मीद जताई कि शौकिया टेनिस खेलने के इरादे से कोर्ट पर कदम रखने वाले शांभवी अब टेनिस में ही आगे बढऩे का ख्वाब रखती है तथा मुझे विश्वास है कि आने वाले समय में वह टेनिस के क्षितिज पर अपनी एक अलग पहचान बनाएगी।

टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ी इस प्रकार हैंः-

शांभवी तिवारी, तनीषा प्रांजल, इरम जैदी, अर्शिया अहमद, अमन गोयल, शशिकांत ठाकुर, श्रीकांत ठाकुर, एमबीएस गोल्डस्मिथ, एडवांसी गोल्डस्मिथ, मिस्टर गोल्डस्मिथ, मिसेज गोल्डस्मिथ, आर्यमान मेहता, अरिहंत गोयल, वत्सल श्रीवास्तव, अभिजीत श्रीवास्तव।