नई दिल्ली : कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए उत्तर प्रदेश, राजस्थान और गुजरात से 31 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है। बता दें कि इसके साथ ही कांग्रेस ने अब तक लोकसभा चुनाव के लिए 293 उम्मीदवारों की घोषणा की है। इसमें राजस्थान से 19 उम्मीदवार, गुजरात और उत्तर प्रदेश से क्रमश: 6-6 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है।

उत्तर प्रदेश में संभल से जेपी सिंह, शाहजहांपुर से ब्रह्म स्वरूप सागर, झांसी से शिवशरण कुशवाहा, फूलपुर से पंकज निरंजन, महराजगंज से तनुश्री त्रिपाठी और देवरिया से नियाज अहमद को टिकट दिया गया है। इसके अलावा टोंक सवाई माधोपुर से नमो नारायण मीणा, उदयपुर से रघुवीर मीणा और कई अन्य नेताओं को टिकट मिला है। लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी ने यह 13वीं सूची जारी की है।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत को जोधपुर संसदीय क्षेत्र से उतारा गया है। इसमें पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह के बेटे मानवेंद्र सिंह को बाड़मेर से चुनावी उम्मीदवार बनाया गया है।

इनके अलावा पूर्व केंद्रीय मंत्री भंवर जीतेंद्र सिंह राजस्थान के अलवर से चुनाव लड़ेंगे। बता दें कि लोकसभा के कुल 543 सीटों में से कांग्रेस ने अब तक 293 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। इससे पहले कांग्रेस उत्तर प्रदेश एवं कुछ अन्य राज्यों के लिए कुल 262 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है जिनमें संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के नाम भी शामिल हैं।

आपको बता दें कि 7 चरणों में होने जा रहे लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को होना है। सातवें और अंतिम चरण का मतदान 19 मई को होगा जबकि चुनाव के परिणाम 23 मई को आ जायेंगे। गौरतलब है कि पूरी चुनाव प्रक्रिया 3 जून तक समाप्त हो जाएगी इसी समय वर्तमान लोकसभा कार्यकाल की अवधि समाप्त हो जाएगी।