आखिरकार पाकिस्तान करीब साढ़े तीन साल बाद घर में कोई टेस्ट सीरीज जीतने में कामयाब हो ही गया. आज रावलपिंडी टेस्ट मैच का फैसला तीसरे दिन के पहले सत्र में हुआ, पाकिस्तान ने इंग्लैंड को 9 विकेट से हराकर 3 मैचों की सीरीज 1-2 से जीत ली. इससे पहले पाकिस्तान ने आखिरी घरेलू टेस्ट सीरीज जनवरी 2021 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जीती थी.

पाकिस्तान को 2022 में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ और 2024 में बांग्लादेश के खिलाफ घरेलू सीरीज में हार का सामना करना पड़ा था. घरेलू मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ पाकिस्तान की यह चौथी टेस्ट सीरीज जीत है। इससे पहले 2005 में पाकिस्तान ने इंग्लैंड को उसकी धरती पर टेस्ट सीरीज में हराया था.

पाकिस्तान की इस जीत के बाद भी पीसीबी और टीम की आलोचना हो रही है जिसपर पाकिस्तान टेस्ट टीम के कप्तान शान मसूद ने कहा है कि अगर वे जीत की आलोचना कर रहे हैं तो यह दुख की बात होगी. रावलपिंडी में प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए शान मसूद ने कहा कि मैं जीत का श्रेय पाकिस्तानियों को देना चाहता हूं, क्रिकेट एक खेल है, मैंने और रिजवान ने अपने स्वाभाविक खेल से अलग खेला.

उन्होंने कहा कि सईम अयूब और अब्दुल्ला शफीक का प्रदर्शन टीम के लिए था, प्रदर्शन टीम के लिए होना चाहिए, व्यक्तिगत तौर पर नहीं, ये दोनों पाकिस्तान का भविष्य हैं. शान मसूद का कहना है कि खिलाड़ियों को तैयार करना होगा, चयन में निरंतरता होनी चाहिए, टेस्ट मैच एक दिन में खत्म हो जाए तो कोई बात नहीं, हमें तो बस जीतना है, जब पाकिस्तान मैच हारता है तो दुख होता है.