कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा चुनावी पिच पर डेब्यू करने जा रही हैं. वह केरल की वायनाड लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगी जो उनके भाई और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के छोड़ने के बाद खाली हुई है. प्रियंका गांधी वायनाड लोकसभा सीट से अपना नामांकन 23 अक्टूबर को दाखिल करेंगी.

इस दौरान राहुल गांधी भी उनके साथ मौजूद रहेंगे. अपना नामांकन दाखिल करने से पहले प्रियंका गांधी रोड शो निकालेंगी. बता दें कि झारखंड और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के साथ ही 14 राज्यों की 48 विधानसभा सीटों और दो राज्यों की दो लोकसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं, जिन दो लोकसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए तारीखों का ऐलान हुआ है, उनमें राहुल गांधी के इस्तीफे से रिक्त हुई केरल की वायनाड लोकसभा सीट भी है.

वायनाड सीट से कांग्रेस ने प्रियंका गांधी को चुनाव मैदान में उतारने का ऐलान भी कर दिया है. वायनाड संसदीय सीट पर 13 नवंबर को उपचुनाव होगा. नतीजे 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे. वायनाड लोकसभा सीट कांग्रेस नेता राहुल गांधी द्वारा खाली की गई थी क्योंकि उन्होंने रायबरेली सीट अपने पास रखने का विकल्प चुना था. यह पहली बार है जब प्रियंका गांधी कोई चुनाव लड़ेंगी.

2019 में सक्रिय राजनीति में प्रवेश करने के बाद से प्रियंका गांधी को पहले भी वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए संभावित चुनौती के रूप में पेश किया गया था और साथ ही, रायबरेली के पारिवारिक गढ़ में कांग्रेस की दिग्गज सोनिया गांधी की उत्तराधिकारी के रूप में भी पेश किया गया था. हालांकि, कांग्रेस ने उन्हें वायनाड से मैदान में उतारने का फैसला किया है.