नागपुर : 

नागपुर के पास कोराडी मंदिर परिसर में स्थित – आध्यात्मिकता, देशभक्ति और सांस्कृतिक विरासत का एकीकरण “रामायण सांस्कृतिक केंद्र”, देश में एक असाधारण गंतव्य एवं भारत का नया पर्यटन केंद्र बनने के लिए तैयार है। राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू द्वारा उद्घाटन किए गए रामायण सांस्कृतिक केंद्र का उद्देश्य न केवल भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को जीवंत करना है, बल्कि इस क्षेत्र में पर्यटन और अन्य विकास कारकों को बढ़ावा देना भी है।

महाराष्ट्र-भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले की पहल पर बना यह केंद्र सांस्कृतिक और आध्यात्मिक महत्व का एक असाधारण स्थान है, जिसका ध्यान कला और कहानी के माध्यम से रामायण को प्रदर्शित करने पर है। इस केंद्र में “रामायण दर्शनम हॉल” है, जिसमें रामायण के दृश्यों को दर्शाने वाली 120 से अधिक विस्तृत तेल (ऑयल) पेंटिंग हैं, जो आगंतुकों के लिए महाकाव्य को जीवंत बनाती हैं। अद्वितीय मूर्तियों और एक विशाल काले ग्रेनाइट के हनुमान प्रतिमा के साथ मिलकर यह हॉल भक्तों और आगंतुकों के लिए एक अनोखे दृश्य को प्रदर्शित करता है। यहाँ, खूबसूरती से प्रस्तुत की गई पेंटिंग भगवान राम की जन्म से लेकर राजा के रूप में उनके राज्याभिषेक तक की कालातीत कहानी को बताती हैं। यह गहन अनुभव आगंतुकों को भारत की पौराणिक विरासत से पुनः जुड़ने का अवसर प्रदान करता है, तथा रामायण के प्रमुख क्षणों का सजीव चित्रण इसे सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए एक समृद्ध यात्रा बनाता है।

यह केंद्र सभी क्षेत्रों से आने वाले आगंतुकों, विशेष रूप से युवा पीढ़ी को रामायण में निहित शिक्षाओं और मूल्यों का पता लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। यह केंद्र एक महत्वपूर्ण सांस्कृतिक और शैक्षिक केंद्र है। यह न केवल भक्तों के लिए बल्कि उन सभी के लिए एक महत्वपूर्ण सांस्कृतिक स्थल बनने का वचन देता है जो भारत की महाकाव्य कहानियों और इतिहास से जुड़ना चाहते हैं। रामायण सांस्कृतिक केंद्र केवल धार्मिक स्थल से कहीं अधिक है – यह भारत की गहरी आध्यात्मिक विरासत और सांस्कृतिक समृद्धि के लिए एक जीवंत सम्मान है।

इस क्षेत्र के मूल निवासी होने के नाते, भाजपा के महाराष्ट्र प्रदेश अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले ने स्थानीय पहलों को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जिसमें क्षेत्र में धार्मिक और सांस्कृतिक पर्यटन को बढ़ावा देने के उनके प्रयास भी शामिल हैं। कोराडी को आध्यात्मिक चिंतन और सांस्कृतिक शिक्षा दोनों के केंद्र के रूप में स्थापित करने के बावनकुले के मिशन से क्षेत्र के विकास के प्रति उनकी प्रतिबद्धता और भारत की समृद्ध विरासत को संरक्षित करने और बढ़ावा देने का उनका उद्देश्य झलकता है। कोराडी परिसर को सांस्कृतिक और आध्यात्मिक समृद्धि के केंद्र के रूप में बढ़ावा देने में वे एक महत्वपूर्ण व्यक्ति रहे हैं।