गांधीनगर
गांधीनगर के अडालज में स्थित स्वर्णिम स्टार्टअप एंड इनोवेशन यूनिवर्सिटी ने एनआईएफ ग्लोबल अहमदाबाद और गांधीनगर और पीटीएन न्यूज के सहयोग से दुनिया की सबसे बड़ी चनिया चोली बनाने और स्थापित करने का विश्व रिकॉर्ड बनाया है। चनिया चोली एक स्कर्ट और ब्लाउज है जिसे दुपट्टे के साथ पहना जाता है जो नवरात्रि के दौरान महिलाओं के लिए एक पारंपरिक पोशाक है और गरबा की भक्ति धुनों पर नाचते हुए महिलाएं इसे पहनती हैं। यह सुंदर पोशाक क्रिएटिविटी का एक शानदार प्रदर्शन है जो गुजरात के सांस्कृतिक गौरव को दर्शाता है। गुजरात के माननीय मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र पटेल ने उत्सव के दौरान कार्यक्रम स्थल का विशेष दौरा किया और सुंदर स्थापना की सराहना की।

गांधीनगर और अहमदाबाद के लगभग 60 छात्रों के एक समूह ने मिलकर आकर्षक और प्रभावशाली पोशाक डिजाइन की। यह इंस्टालेशन हाल ही में अहमदाबाद के पास भडाज स्थित श्रीयाम पार्टी प्लॉट में आयोजित ‘खेलाईया नवरात्रि 2024’ उत्सव में अनावरण की गई थी। इस कलरफुल और ब्राइट सुंदर डिस्प्ले को 72 फीट ऊँचें स्ट्रक्चर पर सजाया गया है। तीन संगठनों ने संयुक्त रूप से लंदन की वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स से प्रमाण पत्र प्राप्त किया है। स्वर्णिम स्टार्टअप और इनोवेशन यूनिवर्सिटी के अध्यक्ष श्री ऋषभ जैन ने छात्रों की उपलब्धि पर खुशी व्यक्त की।

श्री ऋषभ जैन ने कहा, “यह प्रोजेक्ट स्वर्णिम स्टार्टअप और इनोवेशन यूनिवर्सिटी में हमारे द्वारा तैयार किये गए जुनून और इनोवेशन का एक वास्तविक उदाहरण है। हमारे छात्रों का समर्पण और परंपरा को क्रिएटिविटी के साथ जोड़ने की उनकी क्षमता ने कुछ अद्भुत रूप से शानदार बनाया है। यह चनिया चोली न केवल नवरात्रि का प्रतीक है, बल्कि भारत की रिच टेक्सटाइल हेरिटेज और यंग माइंड की असीम क्षमता की झलक भी है। हमें अहमदाबाद के सांस्कृतिक उत्सवों में यह महत्वपूर्ण योगदान देने पर गर्व है।”

हमें इस इंस्टालेशन को पूरा करने में लगभग 32 दिन लगे। लंबाई और चौड़ाई में लगभग 3,000+ मीटर कपड़ा, जो कि लगभग 500 साड़ियों के बराबर है , इस इंस्टालेशन में लगा, जिसका वजन ही लगभग 500 किलो है। पूरा पोशाक सूती और जॉर्जेट कपड़े से बना है, और यह मोर्डेन टच के साथ ट्रेडिशनल क्राफ्टमैनशिप का प्रदर्शन करता है डिजाइन सेंसिबिलिटी का, गुजरात की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और छात्रों की नवीन भावना दोनों को दिखाता है। कपड़ा मिलने के बाद, छात्रों ने चनिया चोली के डिजाइन की आवश्यकताओं के आधार पर साड़ियों को ध्यानपूर्वक छाँटा और अंततः उन्हें एक विशाल कपड़े के रूप में एक साथ सिला दिया, जिससे आखिर में वस्त्र बनाया गया। छात्रों के काम की टेक्निकल एक्सपरटाइज, सिलाई में निपुणता और शिल्प और जटिलताओं के साथ विशाल परिधान को एक साथ रखने में वास्तव में सराहना के योग्य है।