इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान दौरे की शुरुआत जीत के साथ की है. दोनों टीमों के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच मुल्तान स्टेडियम में खेला गया. इस मुकाबले में इंग्लैंड की टीम ने पारी और 47 रनों से बाजी मारी. पाकिस्तान के लिए ये उनके क्रिकेट इतिहास की सबसे शर्मनाक हार है. इस हार के साथ पाकिस्तान क्रिकेट के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड भी जुड़ गया है. उनकी टीम को एक ऐसी हार का सामना करना पड़ा है, जो 147 साल के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में किसी भी टीम को नहीं मिली थी.

पाकिस्तान की टीम ने इस मुकाबले की पहली पारी में 556 रन बनाए थे. ऐसे में उसने मुकाबले की शुरुआत काफी शानदार अंदाज में की थी. मुकाबले के शुरुआती साढ़े तीन दिन तक खेल ड्रॉ की ओर बढ़ रहा था, लेकिन चौथे दिन के आखिरी सेशन से मुकाबले ने ऐसी करवट ली कि पाकिस्तान को पारी और 47 रनों से हार का सामना करना पड़ा. बता दें, टेस्ट क्रिकेट के 147 साल के इतिहास में ये पहला मौका है जब कोई टीम पहली पारी में 500 से ज्यादा रन बनाने के बाद भी पारी से टेस्ट मैच हारी है.

इंग्लैंड ने 556 रन के जवाब में अपनी पहली पारी 150 ओवर में 823 रन बनाकर घोषित की थी. इस तरह इंग्लैंड ने पहली पारी में 267 रन की बढ़त ली थी. लेकिन इस सपाट पिच पर पाकिस्तान की दूसरी पारी 220 रनों पर ही ढेर हो गई, जिसके चलते उसे पारी से हार का सामना करना पड़ा. खेल के आखिरी दिन पाकिस्तान ने 152 रनों से आगे खेलना शुरू किया और उसके हाथों में 4 विकेट बाकी थे. लेकिन पाकिस्तान की टीम पांचवें दिन एक सेशन भी मैदान पर नहीं टीक सकी.

जो रूट और हैरी ब्रूक ने इस मुकाबले में कमाल की बल्लेबाजी की ओर पाकिस्तानी गेंदबाजों की जमकर खबर ली.दोनो खिलाड़ियों के बीच ऐतिहासिक साझेदारी भी देखने को मिली. जो रूट ने पहली पारी में 262 रन बनाए, वहीं हैरी ब्रूक ने तो तिहरा शतक जड़ते हुए 317 रनों की पारी खेली. इंग्लैंड के लिए वे सबसे तेज तिहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज भी बने. दूसरी ओर दोनों खिलाड़ियों के बीच 454 रनों की साझेदारी भी हुई जो इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है.