लखनऊ

भारत में खेलों को लेकर माहौल बदल रहा है और देश में कई बड़े व महत्वपूर्ण खेलों के टूर्नामेंट भी हो चुके है। इसको देखते हुए खेल सुविधा प्रबंधन व खेलों से  जुड़ी व्यवसायिक गतिविधियों पर भी फोकस करना होगा। यह बात खेल प्रमोटर एवं स्पोर्ट्स नेटवर्क इंडिया के निदेशक डॉ आनंद किशोर पांडेय ने हाल ही में आईआईटी नई दिल्ली में आयोजित वर्ल्ड टेक्नोकॉम इंडिया 24 में बोलते हुए कही।

उन्होंने ‘एंटरप्रेन्योर एसेंसियल : फ्राम इंडिया टू लांच’ विषय पर अपने व्याख्यान में उन्होंने बड़े खेल आयोजन के दौरान उससे जुड़ी होने वाली व्यवसायिक गतिविधियों की चर्चा की। उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजनों से न सिर्फ उभरते हुए खिलाड़ियों को प्रोत्साहन मिलता है बल्कि खेल आयोजनों से जुड़ी गतिविधियों के चलते बड़े पैमाने पर रोजगार का भी सृजन होता है।

उन्होंने कहा कि भारत साल 2036 में होने वाले ओलंपिक खेलों की मेजबानी की दावेदारी कर रहा है और निकट भविष्य में भी कई बड़े टूर्नामेंट देश में हो सकते हैं। इसको देखते हुए खेल उद्योग से जुड़ी व्यवसायिक कंपनियों को अभी से तैयारी करने की जरुरत है।

इसके साथ ही एंटरप्रेन्योर की भी अहम भूमिका होगी ताकि बड़े खेल आयोजनों में यहीं कंपनिया बढ़-चढ़कर अपना अहम् योगदान कर सके। इस अवसर पर टेक्नोकॉम के निदेशक रविंद्र शर्मा ने डॉ आनंद किशोर पांडेय को सम्मानित किया और कहा कि  बड़े खेल आयोजन से कई अहम् मुद्दे भी जुड़े होते है जिसके सफल क्रियान्वयन से ही सफल आयोजन हो सकता है।