श्रीलंका के युवा बल्लेबाज कामिंडु मेंडिस ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में एक शानदार उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने पहली पारी में 250 गेंद पर नाबाद 182 रन की पारी खेली। अपनी इस पारी के दौरान टेस्ट में 1,000 रन पूरे कर लिए हैं। उन्होंने यह कारनामा केवल 13 पारियों में किया है। इसी के साथ उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज (पारी के मामले में) 1000 रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज सर डॉन ब्रैडमैन की बराबरी कर ली है। अब उनसे आगे सिर्फ हर्बर्ट सटक्लिफ, सर एवर्टन वीक्स है।

कामिंडु मेंडिस मेंडिस ने 13 पारियों में अपने टेस्ट क्रिकेट में 1000 रन पूरे कर लिए हैं। इसी के साथ वो टेस्ट क्रिकेट में सबसे जल्दी 1000 रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं। वो इस लिस्ट में सर डॉन ब्रैडमैन के साथ संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर हैं। इस लिस्ट में पहले स्थान पर हर्बर्ट सटक्लिफ हैं। उन्होंने 12 पारियों में इस कारनामे को किया था।

कामिंडु मेंडिस ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2022 में डेब्यू किया था। वो 2024 में सबसे अधिक टेस्ट शतक बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में सबसे आगे हैं। उन्होंने इस साल पांच शतक बनाए हैं। उन्होंने इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट को पीछे छोड़ दिया है। इससे पहले कामिंडु मेंडिस डेब्यू से लगातार 8 टेस्ट में 50 से ज्यादा रनों की पारी खेलने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए थे। इस दौरान उन्होंने पाकिस्तान के सउद शकील को पीछे छोड़ दिया था। शकील ने 7 टेस्ट में लगातार 50 से ज्यादा रनों की पारी खेली थी।