लखनऊः
राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल की प्रेरणा एवं मार्गदर्शन में ‘‘स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा‘‘ के तहत आज राजभवन में राजभवन के कार्मिकों, अध्यासित छात्र-छात्राओं तथा विश्वविद्यालयों के विद्यार्थियों द्वारा मानव श्रृंखला बनाकर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया। राजभवन के बड़े लाॅन में राष्ट्रीय झण्डे के नीचे मानव श्रृंखला बनाकर लोगों ने अपने आसपास एवं समाज को स्वच्छ रखने का संकल्प लिया। इस अवसर पर ‘‘स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता‘‘ की थीम पर स्वच्छता हेतु संदेश का प्रसार किया गया। भारत माता की जय एवं वन्दे मातरम के उद्घोष द्वारा लोगों ने उत्साहपूर्वक स्वच्छता हेतु संकल्प लिया। कार्यक्रम का संचालन विशेष कार्याधिकारी शिक्षा डाॅ0 पंकज एल0 जानी तथा नेतृत्व मुख्य सुरक्षा अधिकारी, श्री अजय त्रिपाठी द्वारा किया गया।

विदित है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के जन्मदिवस 17 सितम्बर, 2024 से शुरू होकर गांधी जयंती 02 अक्टूबर, 2024 तक चलने वाले सेवा पखवाड़ा के तहत ‘‘स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता‘‘ थीम पर आधारित स्वच्छता ही सेवा अभियान पूरे देश में संचालित हो रहा है।

इसी क्रम में कल 18 सितम्बर, 2024 को राजभवन उत्तर प्रदेश के अधिकारी व कर्मचारीगणों ने विशेष सफाई अभियान के तहत राजभवन परिसर की सफाई की। सेवा पखवाड़े के दौरान दिनांक 17 सितम्बर, 2024 से 02 अक्टूबर, 2024 तक विविध कार्यक्रमों का आयोजन राजभवन में किया जा रहा है, जिसमें राजभवन के अधिकारी, कर्मचारी, अध्यासितगण, प्राथमिक विद्यालय के छात्र-छात्राएं एवं विश्वविद्यालयों के विद्यार्थियों द्वारा प्रतिभागिता की जा रही है।