जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस नेता राहुल गांधी गुरुवार को श्रीनगर पहुंचे। यहां उन्होंने एक प्रेस वार्ता को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी लोकतंत्र की रक्षा के लिए लड़ रही है। आपकी परेशानियों को दूर करने के लिए कांग्रेस पार्टी आपके साथ है। वे आगामी चुनाव में जम्मू-कश्मीर की स्थिति को गंभीरता से लेंगे और पार्टी के कार्यकर्ताओं की मेहनत और सम्मान की रक्षा करेंगे। उन्होंने कहा कि इंडिया गठबंधन ने पीएम नरेंद्र मोदी के आत्मविश्वास को खत्म कर दिया।

राहुल गांधी ने कहा कि जम्म-कश्मीर से मेरा पुराना और खून का रिश्ता है। अगर किसी ने जम्मू-श्मीर में निडरता से काम किया है तो वह कांग्रेस का कार्यकर्ता है। मैं जानता हूं कि आप लोगों को क्या सहना पड़ता है। मगर आप कांग्रेस पार्टी की विचारधारा के लिए रोज लड़ते हो और जान देने के लिए तैयार रहते हो। राहुल गांधी ने कहा कि मैंने तारिक हमीद कर्रा साहब और खड़गे जी को कहा है कि गठबंधन होगा, लेकिन कांग्रेस पार्टी के कार्यकताओं की इज्जत करनी होगी, सीधी सी बात है। प्यार से होगा, दोस्ती से होगा, लेकिन हमारा जो कार्यकर्ता है उसकी रिस्पेक्ट के साथ होगी।

नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि देश की हालत आप जानते हो। पूरे देश में बेरोजगारी है, जम्मू-कश्मीर में भी बेरोजगारी है। जो मौके यहां के युवाओं के मिलनी चाहिए वह नहीं मिल रही है। मगर एक बात बदल गई है और यह आपने टीवी पर देखा होगा। चुनाव में नरेंद्र मोदी के आत्मविश्वास को इंडिया गठबंधन ने खत्म कर दिया है। उन्हें राहुल गांधी ने नहीं हराया बल्कि कांग्रेस पार्टी, भारत गठबंधन, प्यार, एकता, सम्मान की विचारधारा ने हराया है। मैं जम्मू-कश्मीर के लोगों, युवाओं से कहना चाहता हूं कि हमें नफरत के बाजार में प्यार की दुकान खोलनी है। नफरत को प्यार से हराया जा सकता है। और हम सब मिलकर नफरत को प्यार से हराएंगे।

राहुल गांधी ने कहा कि मैं लोकतंत्र की रक्षा पूरे देश में करता हूं लेकिन मेरे लिए जम्मू और कश्मीर के लोगों के दिल के दर्द को मिटाना ही लक्ष्य है। जो आपको सहना पड़ता है, जिस डर में आप जीते हो, जो दुख आपको होता है उसे मैं, मल्लिकार्जुन खड़गे, पूरी कांग्रेस पार्टी हमेशा के लिए मिटाना चाहते हैं।

वहीं कांग्रेस कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए राज्यसभा के नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, “अगर हम जम्मू-कश्मीर में चुनाव जीतते हैं, तो पूरा भारत हमारे नियंत्रण में आ जाएगा। जैसा कि राहुल गांधी ने कहा, जम्मू-कश्मीर के साथ उनका रिश्ता पसंद या नापसंद तक सीमित नहीं है। वह जम्मू-कश्मीर से खून के रिश्ते से जुड़े हैं। हमें उम्मीद है कि आगामी चुनावों में जम्मू-कश्मीर हमारे साथ खड़ा होगा। बीजेपी हमेशा यह तय करती है कि चुनाव कहां और कब शुरू होने चाहिए। उनका सारा गुस्सा और हताशा केवल कांग्रेस पर लक्षित है क्योंकि कोई भी अन्य पार्टी कड़ी टक्कर नहीं देती है। लड़ने की हिम्मत रखने वाला एकमात्र व्यक्ति राहुल गांधी है। देश को बचाने के लिए, आपकी संस्कृति और अधिकारों को बचाने के लिए हमें आपके वोट चाहिए।”

मल्लिकार्जुन खड़गे ने श्रीनगर में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “जम्मू-कश्मीर में हमें सभी को एक साथ मिलकर लड़ना चाहिए और हम विपक्ष को भी साथ लेकर आगे बढ़ना चाहते हैं। आज वे (भाजपा) चिंतित हैं और इसीलिए आपने देखा होगा कि वे 2-3 विधेयक पारित करना चाहते थे, लेकिन विपक्ष के विरोध के कारण उन्होंने वापस ले लिया या उन्हें संयुक्त संसदीय समिति के पास भेज दिया। जब सभी ने वक्फ बोर्ड संशोधन विधेयक का कड़ा विरोध किया, तो इसे संयुक्त संसदीय समिति के पास भेज दिया गया। हम जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा देंगे।”