नेपाल के काठमांडू हवाई अड्डे पर बुधवार को सौर्य एयरलाइंस का विमान रनवे से फिसलकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। बुधवार की दुर्घटना पिछले कुछ दशकों में पहाड़ी क्षेत्र में देखी गई दुर्घटनाओं की श्रृंखला में नवीनतम है। विमान पोखरा के रिसॉर्ट शहर जा रहा था।

नेपाल के सरकारी मीडिया की प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार, दुर्घटना में 18 लोगों की मौत हो गई है। नेपाल विमानन में अपनी चुनौतियों को दूर करने के लिए काम कर रहा है।

दुखद हताहत रिकॉर्ड के बावजूद, नेपाल ने विमानन सुरक्षा में सुधार के लिए अपने प्रयासों को आगे बढ़ाया है।

नेपाल का नागरिक विमानन प्राधिकरण नेपाली विमानन में सुरक्षा में सुधार पर ध्यान केंद्रित कर रहा है – जैसे कि हवाई अड्डों पर निर्माण सुधार, सुरक्षा उपकरणों को उन्नत करना और खतरे की रिपोर्टिंग को प्रोत्साहित करके सकारात्मक सुरक्षा संस्कृति को बढ़ावा देना।

सुरक्षा उपायों और अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुपालन में नेपाल के उल्लेखनीय सुधार को 2018 में ICAO द्वारा मान्यता दी गई थी। हालांकि, देश को अपने आसमान को सभी के लिए सुरक्षित बनाने के लिए अपने विमानन सुधार पर काम करना जारी रखना चाहिए।

एटीआर 72 विमान नेपाली वाहकों द्वारा उपयोग किए जाने वाले विशिष्ट विमानों में से एक है। यह एक टर्बोप्रॉप संचालित क्षेत्रीय विमान है जिसकी क्षमता 44 से 78 यात्रियों के बीच है। इन विमानों का निर्माण फ्रांस में एयरबस और इटली में लियोनार्डो के संयुक्त उद्यम द्वारा किया जाता है।