पुणे:
बजाज ऑटो ने दुनिया की पहली CNG-पावर्ड मोटरसाइकिल लॉन्च की है, जिसका नाम बजाज ‘फ्रीडम 125’ है। यह बाइक पेट्रोल पर चलती है, लेकिन एक बटन दबाकर इसे कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) में बदला जा सकता है। वैसे तो CNG-पावर्ड कारें एक दशक से भी ज़्यादा समय से मौजूद हैं, लेकिन यह इस तकनीक का इस्तेमाल करने वाली पहली मोटरसाइकिल है, न सिर्फ़ भारत में बल्कि पूरी दुनिया में।

बजाज फ्रीडम 125 की शुरुआती कीमत
इस बाइक की कीमत बेस ‘ड्रम’ वेरिएंट के लिए 95,000 रुपये से शुरू होती है। बजाज फ्रीडम 125 की शुरुआत से दोपहिया वाहन बाजार पर काफी असर पड़ सकता है। सीएनजी तकनीक ईंधन की लागत और उत्सर्जन को कम करने की क्षमता प्रदान करती है, जो भारतीय दोपहिया वाहन मालिकों के लिए दोनों ही महत्वपूर्ण कारक हैं।

213 किमी का माइलेज
रिपोर्ट्स बताती हैं कि बजाज फ्रीडम 125 प्रति किलो सीएनजी में 213 किलोमीटर का माइलेज देती है, जो इसे यात्रियों के लिए एक अत्यधिक कुशल विकल्प बनाती है। बाइक में केवल दो लीटर की अपेक्षाकृत छोटी पेट्रोल टैंक क्षमता है, जो संभवतः एक आरक्षित ईंधन के रूप में काम करती है।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने किया लॉन्च
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भारत के कच्चे तेल के आयात बिल को कम करने और वैकल्पिक ईंधन को बढ़ावा देने के महत्व पर जोर दिया। भारत के ऑटोमोबाइल उद्योग के विकास पर प्रकाश डालते हुए, गडकरी ने धन और रोजगार सृजन दोनों के रूप में इसकी भूमिका का उल्लेख किया। उन्होंने जापान को पछाड़कर तीसरा सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल बाजार बनने पर भारत पर गर्व व्यक्त किया।